Home दवा और इलाज अंग्रेजी दवा A - Z Urimax – यूरीमैक्स के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी...

Urimax – यूरीमैक्स के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में |What is Urimax know Its uses , Best benefits and Side effects in Hindi

0
Urimax क्या है- यूरीमैक्स के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में |What is Urimax know Its uses , Best benefits and Side effects in Hindi

जानिए Urimax क्या है- यूरीमैक्स के फायदे, इस्तेमाल और नुकसान से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में |What is Urimax know Its uses , Best benefits and Side effects in Hindi

हेलो दोस्तो आज फिर से आपका स्वागत है एक नए और फ्रेश आर्टिकल में आज हम आपको Urimax दवाई के बारे में बतानेवाले है। जैसे की, Urimax दवाई क्या होती है, इसके फायदे और नुकसान क्या है। साथ ही आज हम आपको Urimax के बारे में बहुत कुछ जानकर देनेवाले है। यूरीमैक्स दवाई का अगर आप इस्तेमाल करते है तो इसकी खुराक कैसे लेते है, इसके बारे में भी आज हम आपको जानकारी देने वाले है।

आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास होनेवाला है। हम आप सभी को यह दावा करते है की, अगर आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते है तो आपको Urimax दवाई के बारे में जानने के लिए किसी दूसरे आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी। इसलिए हम आप सभी से यही निवेदन करते है की, आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Urimax क्या है? और यह कैसे काम करती है :

Urimax दवाई के इस्तेमाल के बारे अगर हम बात करे तो यह बेनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया के लक्षणों को ठीक करने के लिए किया जाता है। साथ ही आपको बतादे की, यह बेनाइनप्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया की स्थिति सिर्फ पुरुषो में देखी जाती है। प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया से हमारा मतलब बढ़े हुए प्रोटेस्ट से है।

ऐसी स्तिथि में पुरुषो को बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आपको बतादे की, BPH में आपको कैंसर का खतरा देखने के लिए नही मिलता है। जब पुरुषो को BPH की परेशानी हो जाती है तो उन्हे पेशाब करते वक्त बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यूरीमैक्स दवाई को लेने के बाद ब्लैडर और प्रोस्टेट की मसल्स को रिलैक्स महसूस होता है। साथ ही आपको बतादे की, इससे पुरुषो को ज्यादा यूरीन फ्लो की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

Urimax दवाई के खुराक के बारे में अगर हम बात करे तो इसकी खुराक और Urimax को इस्तेमाल करने का तरीका मरीज की स्वास्थय स्तिथि, रोग, उम्र और इलाज की प्रगति कर निर्भर करता है। आपको बतादे की, Urimax दवाई टैमुलोसिन (Tamsulosin) का Composition है। और एक जरूरी बात हम आपको बतादे की, Urimax दवाई को खाने से आपको BPH के लक्षणों से निजात तो मिलेगी, लेकिन भविष्य में आपको सर्जरी करने जरूरत भी पड़ सकती है।

Calpol T Tablet: कालपोल टी टैबलेट उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Calpol T Tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

Urimax दवाई का एक सामान्य डोज कितना होता है? :

दोस्तो अगर आप सभी Urimax दवाई का इस्तेमाल पहली बार कर रहे है तो इस दवाई के Label पर दिए गए दिशा निर्देशों को जरूर पढ़िए। क्युकी ऐसा करने से आपको Urimax दवाई को इस्तेमाल करने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही इससे आपको Urimax दवाई एक्सपायर हुई है की नहीं और कब होनेवाली है इसके बारे में भी पता चलेगा। दोस्तो ध्यान में रखिए की आप कभी भी एक्सपायर दवाई का इस्तेमाल मत करिए। साथ ही अगर आपको मेडिकल से कोई एक्सपायर दवाई देता है तो तुरंत जाकर आप शिकायत करे।

Urimax दवाई का इस्तेमाल खाना खाने के आधे घंटे के बाद किया जाता है। Urimax दवाई के एक टैबलेट को आप खाने के बाद ले सकते है। आप इस दवाई का पानी के साथ सेवन कर सकते है और जो की पानी के साथ ही करना चाहिए। सबसे जरूरी बात हम आपको बतादे की, यूरीमैक्स दवाई को आप ना ही चबाए और ना ही इसे आप तोड़कर खाइए।

वयस्कों के लिए Urimax दवाई का डोज सिर्फ 0.4mg Capsule रोज की है।

अगर आप Urimax दवाई का 0.4mg डोज हर दिन ले रहे है और उसके बाद भी आपको कोई भी खास तरह का फर्क दिखाई नहीं दे रहा है तो इसके बारे में आप अपने डॉक्टर को बता सकते है। यह बताने के बाद डॉक्टर्स आपको 0.8 मिलीग्राम तक बढ़ाके इस दवाई को खाने के लिए दे सकते है।

Urimax दवाई का इस्तेमाल कैसे करते है? :

दोस्तो Urimax दवाई की टैबलेट आपको बोतल में Available मिलती है। इस एक बोतल में आपको 100 जिलेटिन Capsules मिलती है। दोस्तो आज आपको डॉक्टर एक कैप्सूल लेने की सलाह देते है तो इसे आप पानी के साथ खाइए।

साथ ही आपको डॉक्टर ने जिस समय पर इस दवाई को खाने के लिए कहा है, उसी समय पर आप इस दवाई को खाइए। अगर आपको दवाई को खाने का टाइम याद नही रहता है तो आप सभी के लिए बेहतर यही रहेगा की, इस टाइम के लिए Alarm लगाइए और उस समय पर यूरीमैक्स दवाई को खाइए। ऐसे करने से आप एकदम सही टाइम पर दवाई को खा पाएंगे और साथ ही आपको इस दवाई के Overdose का टेंशन नहीं लेना पड़ेगा।

Urimax दवाई का कैसे इस्तेमाल करना है और कितनी बार करना है साथ ही इस दवाई को सही तरीके से कैसे लेना है इसके बारे ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछिए। और सबसे जरूरी बात यह है की, इस दवाई को खाने के बाद में लेना है फिर खाने के बाद इसके बारे में भी उनसे जरूर पूछिए।

Urimax दवाई के Side Effects क्या देखने के लिए मिल सकते हैं? :

Urimax दवाई का इस्तेमाल करने से सभी लोगो में इसके Side Effects देखने के लिए मिल सकते है ऐसा कुछ नही है। इस दवाई का इस्तेमाल करने से कुछ ही लोगो में इसके Side Effects देखने के लिए मिल सकते है। साथ ही यह भी जरूरी नहीं है की, इस दवाई को खाने के बाद सभी लोगो में इस दवाई के Side Effects दिखना शुरू हो जाए।

यूरीमैक्स दवाई के खाने के बाद आपको कुछ भी Side Effects देखने के लिए मिलते है या फिर किसी भी लक्षण का आपको अहसास महसूस होता है तो आप सभी के लिए बेहतर यही होगा की, आप इसके बारे तुरंत अपने डॉक्टर को बताइए। अगर आप इसके बारे में अपने डॉक्सटर को बताएंगे तो डॉक्टर आपको इसके Side Effects से बचने के उपाय बताएंगे।

और पढ़े :- Gemifloxacin tablet: जेमिफ्लोक्सासिन टैबलेट क्या है? उपयोग, फायदे, खुराक, सावधानियां तथा साइड इफेक्ट? | Gemifloxacin tablet: Uses, Best Benefits, Dosage Precautions, Side effects in Hindi

दोस्तो अगर Urimax दवाई को लेने के बाद कुछ लक्षण दिखाई देते है तो इससे डरिए मत क्युकी कुछ दिनों में यह खुद ब खुद ठीक हो जाते है। अगर होनेवाले Side Effects ज्यादा समय तक रहते है या फिर गंभीर रूप धारण करते है तो आप इसके बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को बताइए।

इस दवाई का प्रभाव सभी लोगो के लिए अलग प्रकार से प्रभावित कर सकता है। कुछ मामलो में तो ऐसा भी हो सकता है की, आपको कुछ ऐसा Side Effects देखने के लिए मिल सकते है जो की उपरोक्त लक्षणों में शामिल नहीं है।

अगर आपको Urimax दवाई लेने के बाद किसी भी प्रकार के Side Effects देखने के लिए मिलते है तो आप डरिए मत बल्कि इसके बदले आप तुरंत आप अपने डॉक्टर को बताइए। क्युकी डॉक्टर से आपको कोई और अच्छी सलाह नहीं दे पाएंगे।

Urimax दवाई का सेवन करने से पहले आपको यह बाते पता होनी चाहिए :

Urimax दवाई का अगर आप सेवन कर रहे है तो ध्यान रखिए की आप हमेशा इस टाइम पर लीजिए। साथ ही इस दवाई से पहले आप किसी दवाई का सेवन कर रहे है या फिर Urimax दवाई के साथ किसी दवाई का सेवन कर रहे है तो आप इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताइए। साथ ही यूरीमैक्स दवाई को खाते वक्त कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

image source :- https://www.canva.com/

Urimax दवाई कौन कौनसी दवाइयों के साथ Reaction करती है? :

अगर आप Urimax दवाई के साथ किसी और दवाई का सेवन या फ़िर किसी और सप्लीमेंट का सेवन कर रहे है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताइए। क्युकी यूरीमैक्स दवाई अन्य दवाइयों के साथ Reaction कर सकती है। हमने आपको नीचे यूरीमैक्स जिन दवाइयों के साथ Reaction करती है, उसके बारे में जानकी दी है।

दोस्तो अगर आप सिमिटिडाइन दवाई के साथ Urimax दवाई का इस्तेमाल कर रहे है तो आपके शरीर में टैमुलोसिन बढ़ने की बहुत ज्यादा संभावनाएं है। ऐसा अगर आप करते है तो आपको आपके शरीर में Side Effects देखने के लिए मिल सकते है। इसलिए आप सभी के लिए बेहतर यही होगा की, आप इसके बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताइए। 

दूसरी बात हम आपको बतादे की, टैमुलोसिन दवाई के साथ कुछ एंटीबायोटिक दवाईयां भी है जो यूरीमैक्स दवाई के साथ Reaction करती है। टैमुलोसिन के साथ अगर आप एरिथ्रोमाइसिन दवाई का सेवन करते है तो इसकी वजह से भी आपको Side Effects देखने के लिए मिल सकते है।

टैमुलोसिन दवाई के साथ अगर आप पैरॉक्सिटाइन दवाई को लेते है तो आपके शरीर में टैमुलोसिन का स्तर ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए आप कभी भी इन दवाइयों का इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतिए।

सबसे जरूरी बात हम आपको बतादे की,इस दवाई अगर आप इस्तेमाल कर रहे है तो आप कभी भी शराब का सेवन मत करिए। यूरीमैक्स दवाई के साथ आपको शराब नहीं पीनी चाहिए।

अगर आपके डॉक्सटर्स आपको यूरीमैक्स दवाई को खाने के बाद खाने के लिए कहते है तो डरिए मत क्युकी Urimax दवाई खाने के साथ Reaction नही करती है। Urimax दवाई के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते है।

Urimax Conclusion

हेलो दोस्तो आपको Urimax क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या होते है यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही अगर आपको यह आर्टिकल और इसमें बताई गई सभी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए।

ताकि वह अगर इस दवाई का इस्तेमाल कर रहे है या फिर करनेवाले हो तो उन्हे Urimax दवाई से होनेवाले फायदे और नुकसान के बारे पता चल सके।

साथ ही इस आर्टिकल से ज्यादा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Exit mobile version