Home दवा और इलाज घरेलू उपचार Hair Fall: अपनाएं यह 6 रामबाण घरेलू उपाय और बालों के...

Hair Fall: अपनाएं यह 6 रामबाण घरेलू उपाय और बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा | Top 6 Home Remedies and Best Treatments For Hair Fall in Hindi

0
Hair Fall: अपनाएं यह 6 रामबाण घरेलू उपाय और बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा | Top 6 Home Remedies and Best Treatments For Hair Fall in Hindi
Hair Fall Treatments in Hindi Table Of Content

Hair Fall:  अपनाएं यह 6 रामबाण घरेलू उपाय और बालों के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा | Top 6 Home Remedies and Treatments For Hair Fall in Hindi

दोस्तों! एक नए आर्टिकल के साथ हम आपका स्वागत करते हैं। इस आर्टिकल्स के माध्यम से हम आपको hair fall ke gharelu upayके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है कि घर में ही कई प्रकार के उपचार की मदद से आप बालों का झड़ना आसानी से रोक सकते हैं।

बालों का झड़ना क्या है? (What is hair fall in Hindi?)

Hair Fall बालों के झड़ने की समस्या आजकल महिलाओं और पुरुषों दोनों में देखने को मिल रही है। बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक परिवर्तन, मौसम और आधुनिकता के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं।  हालांकि बालों के झड़ने के कुछ प्राकृतिक कारण होते हैं, लेकिन कुछ शारीरिक समस्याएं भी इसका कारण हो सकती हैं। बालों का झड़ना एक गंभीर समस्या है और इसका समाधान हमारे पास है।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए अपनाए जाने वाले घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं? (What are the home remedies to prevent hair fall in Hindi?)

बालों के झड़ने की समस्या हमारे लिए एक महत्वपूर्ण समस्या बन जाती है क्योंकि हम इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं लेते हैं।  आइए जानें कि कैसे आप अपने किचन में मौजूद सामग्री से खोए हुए बालों को वापस पा सकते हैं।  यानी आप आसानी से बालों का झड़ना रोक सकते हैं। यदि बात करें gharelu upay for hair fall in Hindi तो बता दें कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय आप अपना सकते हैं –

Migraine: माइग्रेन से होने वाले दर्द से परेशान हैं? यदि हां तो अपनाएं यह 10 घरेलू उपाय व उपचार तुरंत मिलेगा आराम | 10 Best Home Remedies and Treatments for Migraine in Hindi

नारियल के दूध से करें बालों की देखभाल: Hair care with coconut milk

बालों की देखभाल के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक नारियल का दूध है। यह तेजी से बालों के विकास के लिए सामग्री में से एक है। चूंकि इसमें कोई रासायनिक तत्व नहीं होता है, इसलिए यह बालों को आवश्यक पोषक तत्व देता है।  यह बालों में विटामिन की कमी को भी पूरा करता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है।  साथ ही बालों को गहराई से पोषण भी देता है।

उपयोग :

नारियल का दूध बाजार में किसी भी दुकान पर पैकेट या पाउडर में खरीदा जा सकता है।  लेकिन बिना पैकेट वाले नारियल के दूध का इस्तेमाल किए बहुत ही आसान तरीके से घर पर ही नारियल का दूध बनाएं। इसके लिए एक नारियल लें।  फिर नारियल को उठाकर नारियल के सफेद हिस्से को अलग रख दें। फिर एक साफ सफेद कपड़ा लें और उसमें नारियल का पाउडर डाल दें, कपड़े को कस कर बांध दें और नारियल से दूध निचोड़ लें। फिर इसे एक चौथाई कप नारियल के दूध के साथ गर्म करें।

फिर गुनगुने दूध से सिर की उंगलियों से 15 मिनट तक मसाज करें। जब हो जाए तो नारियल के दूध को बालों की जड़ों से सिरे तक लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें और सिर पर शॉवरकैप लगाएं। फिर 45 मिनट के बाद आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे अपना सिर धो लें।

नीम की पत्तियों से बालों का झड़ना हमेशा के लिए कम करें: Permanently reduce hair fall with neem leaves

नीम का उपयोग प्राचीन काल से बालों की देखभाल में एक सामग्री के रूप में किया जाता रहा है। आयुर्वेद में नीम को बालों के विकास और बालों की देखभाल में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में भी जाना जाता है।  नीम में फैटीएसिड की मात्रा अधिक होने के कारण यह स्कैल्प के लिए बेहद फायदेमंद होता है।  क्योंकि स्कैल्प स्वस्थ रहेगा तो बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। 

जो लोग पतले बाल या गंजेपन से पीड़ित हैं उनके लिए नीम एक महत्वपूर्ण घटक है।  नीम खोपड़ी से अतिरिक्त तेल के उत्पादन को रोककर बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है।  नीम के पत्तों के रस को सिर की त्वचा पर तेल से मालिश करने से स्कैल्प का रक्त संचार बढ़ता है और बालों की वृद्धि देखी जा सकती है।  साथ ही नीम की पत्तियों का पेस्ट सिर पर लगाने से स्कैल्प के रैशेज, डैंड्रफ, जूं, रूखी त्वचा या अन्य कोई समस्या ठीक हो जाती है।

उपयोग :

नीम की पत्ती का चुकंदर लें और फिर मिश्रण को निचोड़कर नीम की पत्ती का अर्क निकालें। फिर इसे नारियल के तेल में मिलाकर स्कैल्प और पूरे बालों पर 30 मिनट के लिए लगाएं। साथ ही अगर बालों में अत्यधिक डैंड्रफ की समस्या है तो आप बालों की मात्रा के अनुसार नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और फिर नीम की पत्तियों को स्कैल्प पर लगाएं।  यह स्कैल्प पर एंटी-बैक्टीरियलइंग्रीडिएंट की तरह काम करेगा।

आप नीम के पत्तों के मिश्रण में बराबर मात्रा में जैतून का तेल, बादाम का तेल या नारियल का तेल भी मिला सकते हैं और तेल को गर्म करके स्कैल्प पर लगा सकते हैं। बालों को मुलायम और मुलायम बनाने के लिए आप नीम के पत्तों के पेस्ट में शहद मिलाकर स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं।

10 मिनट तक लगाने के बाद आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे अपने बालों को धो सकते हैं।

आप आंवला, नीम, शिकाकाई और रीता पाउडर को भी एक साथ मिला सकते हैं और नींबू के रस और शहद को उतनी ही मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं जितना कि हेयरमास्क जो बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

Hair Fall बालों को झड़ने से रोकने के लिए करे मेथी का प्रयोग:Use fenugreek to prevent hair fall

मेथी बालों के झड़ने को रोककर बालों के विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक है। यह आसानी से उपलब्ध है। यह सामग्री लगभग हर किसी की रसोई में मौजूद होती है। यह तेजी से बालों के विकास में मदद करता है। यदि आप नए बाल उगाना चाहते हैं या बहुत जल्द बाल उगाना चाहते हैं तो मेथी एक उपयोगी सामग्री है। इसके प्रयोग से सिर की त्वचा पर बालों का तेजी से विकास देखा जा सकता है। 

मेथी में बालों के विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन होता है जो खोपड़ी में रक्त परिसंचरण को तेज करता है।  मेथी विटामिन सी और आयरन और पोटेशियम से भी भरपूर होती है।  जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है और बालों को चिकना और घना बनाता है।

उपयोग :

मेथी को सीधे स्कैल्प पर लगाने से कई फायदे होते हैं। रात को दो चम्मच मेथी को एक कटोरी पानी में भिगो दें। यदि आवश्यक हो, तो आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। रात भर भीगने के बाद सुबह इस मिश्रण को मेथी के पत्तों के साथ बालों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद अपने बालों को किसी भी शैम्पू से धो लें। वहीं दूसरी ओर आप मेथी के दानों को नारियल के तेल में उबालकर बालों की जड़ों में गर्म तेल लगा सकते हैं।

यह बालों के विकास में भी मदद करेगा और डैंड्रफ की समस्या को भी खत्म करेगा। यह समय से पहले होने वाले बालों को भी दूर करेगा और बालों को घना और काला भी करेगा। ऐसा अगर आप हफ्ते में एक बार करेंगे तो आपको एक महीने में फर्क समझ आ जाएगा।  यह बालों के झड़ने को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

Heatstroke: -यदि में गर्मी लू से बचना चाहते हैं, तो अपनाएं यह 22 बेहद असरदार घरेलू उपाय | Tips and 22 Best home remedies for Heatstroke In Hindi

अंडे के मास्क से करें बालों की देखभाल:Take care of hair with egg mask

तेजी से बालों के विकास के लिए सामग्री में से एक अंडे है।  इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम बनते हैं। अंडे का सफेद भाग तैलीय बालों के लिए उपयुक्त होता है और अंडे की जर्दी रूखे बालों के लिए उपयुक्त होती है। अंडे में आवश्यक हेयर प्रोटीन जैसे बायोटिन, विटामिन ए और विटामिनडी की मौजूदगी बालों को ठीक करने में मदद करती है। 

यह बालों को स्वस्थ और चमकदार भी बनाता है। बालों की सही देखभाल के लिए अंडे का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। अंडे को बालों का भोजन कहा जाता है। अंडे बालों में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। इसलिए बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे के मास्क का इस्तेमाल बालों में किया जा सकता है।

उपयोग :

एक अंडे की जर्दी लें और उसमें नींबू के रस की दो या तीन बूंदें डालें।

अच्छी तरह से फेंटें और फिर इस मिश्रण को शॉवरकैप से स्कैल्प पर और बालों के सिरे तक अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट तक लगाने के बाद अपने बालों को माइल्डशैम्पू से धो लें। इस तरीके का इस्तेमाल आप महीने में एक या दो बार कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर आप इस अंडे के मास्क में केला, शहद, जैतून का तेल या नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

image source :- http://www.canva.com

तेल की मालिश से पाएं बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा :Get rid of the problem of hair fall with oil massage

बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहला कदम कई बार घर पर हम अपनाते हैं, जिसमें हम बालों में तेल मालिश करते हैं। तेल मालिश करना बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है जो उसे बढ़ने में मदद करता है एवं बालों को झड़ने से रोकता है। यह हमारे तनाव को भी कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

उपयोग :

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे पहले आपसे तेल लेना होगा लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप कई प्रकार के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें मुख्य रुप से नारियल का तेल, अरंडी का तेल, आंवला का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल शामिल है। प्रतिदिन इसके इस्तेमाल से बालों का झड़ना रूक जाता है। यदि आप जल्दी अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आप तेल में रोज़मैरीएसेंशियलऑइलकोडी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसे आप अपनी उंगलियों में लेकर अपने सिर पर मालिश करें। सप्ताह में इसका इस्तेमाल एक बार जरूर करें।

एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने में बेहद लाभदायक :Aloe Vera is very beneficial in preventing hair fall

एलोवेरा के अंदर कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसमें उपस्थित एंजाइमवालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनके विधि में सहायक होते हैं। एलोवेरा में अलका इंजन उपस्थित होने के कारण यह बाल के पी एच मान को भी संतुलन बनाए रखते हैं।

उपयोग :

आप एलोवेरा से निकाले गए जेल अथवा कृत्रिम रूप से मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल या एलोवेरा के रस को लेकर अपने बालों पर इस्तेमाल करना होगा। इसे सप्ताह में दो बार जरूर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बालों का गिरना कम हो जाता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमें इस बात की उम्मीद है कि hair fall ke gharelu upay kya hai in Hindi आर्टिकल में हमने इस विषय में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के बारे में आपको हमारे आर्टिकल में जो जानकारी मिली है, वह आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी। यदि आप बालों के झड़ने के विषय में कुछ अन्य सुझाव देना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताना न भूलें। इसके अलावा बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय की पूरी जानकारी से जुड़ी यह पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं ताकि हम आपके लिए और भी जानकारी से भरी पोस्ट लेकर आ सके।

Exit mobile version