Home स्वास्थ्य Gingivitis या मसूड़ों में सूजन क्यों होती है हमें ? जानिए इसके...

Gingivitis या मसूड़ों में सूजन क्यों होती है हमें ? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज साथ में 7 घरेलु नुस्खे भी | Gingivitis Its Symptoms, Precautions and 7 Home Remedies & Treatment.

0
Gingivitis या मसूड़ों में सूजन क्यों होती है हमें ? जानिए इसके कारण, लक्षण और इलाज साथ में 7 घरेलु नुस्खे भी | Gingivitis Its Symptoms, Precautions and 7 Home Remedies Treatment.

class="wp-block-heading" id="0-gingivitis-%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%AE%E0%A4%B8%E0%A5%82%E0%A5%9C%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%B8%E0%A5%82%E0%A4%9C%E0%A4%A8-%E0%A4%AA%E0%A4%B0%E0%A4%BF%E0%A4%9A%E0%A4%AF-">Gingivitis या मसूड़ों में सूजन परिचय :

हेलो दोस्तो हम फिर आगाए है एक नए और फ्रेश आर्टिकल के साथ। आज हम मसूड़ों की सुजन के बारे में बात करने वाले है। जैसे कि, मसूड़ों की सुजन कैसे होती है? मसूड़ों की सुजन का इलाज क्या है? आज हम मसूड़ों की सुजन से जुड़ी अभी जानकारी आपके साथ Share करने वाले है। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए ताकि मसूड़ों से होने वाली सुजन क्यों होती है और इसपर रामबाण इलाज क्या है इसके बारे में आपको एक अच्छा उपाय मिल पाए।

मसूड़ों की सुजन क्यों होती है? – Why do you get Gingivitis or Swollen Gums ?

दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार हमारे हमारे मसूड़ों की सुजन ब्लीडिंग पिता या फिर रक्त दोष के कारण होती है। अगर आप अच्छा अगर नहीं लेते है या फिर अपने दातों की अच्छे से सफाई नहीं करते है तो इसके अलग अलग लक्षण दिखाई देते हैं।

अगर आप इस समस्या का सही टाइम पर इलाज नहीं करते है तो आपको इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते है। जैसे कि, पायरिया या फिर Periodontitis आपको हो सकता है। इससे आपके दांत हिलने लगते है और कुछ समय बाद गिर जाते है।

कभी कबार हमारे शरीर में पोषक तत्व अगर कम मात्र में होते है तो मसूड़ों की सुजन हो सकती है। इसका दूसरा कारण अगर हम आपको बताए तो हमारे मुंह में होने वाला संक्रमण भी हो सकता है। इस संक्रमण की वजह से हमे मसूड़ों में बहुत तेज दर्द होने लगता है।

मसूड़ों में होने वाली सुजन के लक्षण क्या है? – What are the Symptoms of Gingivitis or Inflammation in Gums ?

मसूड़ों की सुजन जब होती है तो उनका रंग लाल हो जाता है। साथ ही कभी कभी मसूड़ों से खून निकलना शुरू हो जाता है। कभी कभी हम कुछ चबाने ने लगते है या फिर कुछ कहते है तो मसूड़ों से खून निकलने लगता है और बहुत तेजी से दर्द शुरू हो जाता है। अगर हम इसका इलाज नहीं करते है तो इसका परिणाम हमे अपने दांत खोने होंगे। मतलब की हमे दात निकालने होंगे या फिर यह खुद निकाल जाते है।

मसूड़ों की सुजन होने पर हमे क्या करना चाहिए? – What to do in Gingivitis or Inflammation in Gums ?

अगर आपको भी मसूड़ों की सुजन हो गई है तो हमने आप सब के लिए नीचे कुछ टिप्स बताई है। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो आपकी मसूड़ों की सुजन कम होगी और आपको दर्द भी कम होगा।

  • जब भी आपको मसूड़ों की सुजन(Gingivitis) हो तो मुलायम और चबाए जाने वाले अच्छे पदार्थ खाइए। इससे आपको बहुत फायदा होगा और आपके मसूड़ों से खून नहीं निकलेगा और ज्यादा दर्द भी नहीं होगा।
  • सुजन होने के बाद आप हमेशा तरल पदार्थ का सेवन करिए और Vitamin C जिसमे होते है उनका सेवन करिए। जैसे कि, फल।
  • अपने दातों को हमेशा मुलायम याने की Soft Brush से साफ करिए। इससे आपको दर्द महसूस नहीं होगा और खून भी नहीं निकलेगा।
  • अपने दातों की सफाई पर हमेशा ध्यान रखिए। जैसे कि, रात को सोने से पहले हमेशा ब्रश करिए और उसके बाद ही सोइए। दूसरा यह कि, कुछ भी खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करिए इससे आपके दातों में रह गए कुछ पदार्थ साफ हो जाएंगे।
  • ज्यादा गर्म और ज्यादा मसालेदार पदार्थो का सेवन मत कीजिए इससे आपके मसूड़ों में ज्यादा तकलीफ़ होगी और खून निकलने के ज्यादा Chances होंगे।
  • तंबाखू, अल्कोहल और केमिकल से बने हुए Mouth Wash का कभी भी इस्तेमाल मेट कीजिए। यह आपके मसूड़ों को ज्यादा हनी पहुंचाते है।
  • टॉफी यानी कि चॉकलेट्स और Chewing Gum मत खाइए।

घरेलू उपाय से मसूड़ों की सुजन कम कैसे करे? – 7 Best Home Remedies for Gingivitis or Swollen Gums

आप सभी जानते है कि, मसूड़ों की सुजन हो या फिर और कोई समस्या हो हम सब इन समस्या का निवारण करने के लिए घरेलू उपाय आजमाते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने वाले है जिनसे आपकी मसूड़ों की सुजन कम होगी। तो अयिये जानते है कि, मसूड़ों की सुजन कम करने के लिए कौन कौन से घरेलू उपाय है।

लौंग तेल – Clove oil for Gingivitis

यह नुस्खा बहुत ही आसान है। इसे आप बढ़ी ही आसानी से घर पर कर सकते है। आपको बस लौंग के तेल में 2-3 काली मिर्च की पाउडर मिक्स करनी है और अपने मसूड़ों पर लगानी है। लौंग के तेल में एंटी आक्सीडेंट होने के कारण यह मसूड़ों की सुजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

हल्दी – Turmeric for Gingivitis

हल्दी से भी मसूड़ों की सुजन कम होने में काफी मदद होती है। इसमें एंटी आक्सीडेंट तो होते ही है साथ इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होने कारण के कारण यह बहुत ही जल्द मसूड़ों की सुजन को कम कर देता है। आपको सिर्फ एक चौथाई चम्मच में हल्दी पाउडर को लेना है और अपने मसूड़ों पर लगाना है। लगाने के बाद इसे 5 minute बाद आपको रगड़ना है। इस प्रोसेस को आपको दिन में 2 बार करना है। इससे आपकी मसूड़ों की सुजन बंद हो जाएगी।

नमक – Table Salt for Gingivitis

आप सभी जानते है कि, नमक कितना फायदेमंद है। साथ ही इसका हमरी daily life में बहुत ज्यादा इस्तें होता है। नमक मे रोगाणुओं को खत्म करने की शक्ति होती है साथ ही यह मसूड़ों की होने वाली सुजन को भी कम करता है। इसलिए अगर आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको मसूड़ों की सुजन से राहत मिल सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ आधे गलियास गरम पानी में सिर्फ अधा चम्मच नमक डालना है और उससे daily दो तीन बार कुल्ला करना है। ऐसा करने से आपके मसूड़ों की सुजन गायब हो जाएगी।

बेकिंग सोडा – Lemon for Gingivitis

बेकिंग सोडा बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ बेकिंग सोडे को लेना है और टूथ पेस्ट की तरह अपने टूथ ब्रश पर लेकर ब्रश करना है। आप चाहे तो बेकिंग सोडे में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर टूथ ब्रश पर रखकर ब्रश कर सकते है। इससे आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा।

नींबू – Lemon for Gingivitis

नींबू में भी बहुत सारे गुण होने कारण आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ गर्म पानी में नींबू निचोड़कर दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करना होग। नींबू में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी होने के साथ साथ इसमें एंटी बैक्टेरियल के गुण भी होते है। यह सब गुण होने की वजह से ही अगर आप इसका इस्समाल करते है तो आपको मसूड़ों की सुजन से जल्द राहत मिलेगा। इसका इफेक्ट आपको तेजी से देखने को मिल सकता है।

अरंडी का तेल – Castor Oil for Gingivitis

अगर आप अरंडी का तेल लगाते है तो इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होने के कान यह आपकी मसूड़ों की सुना कम करने में काफी मदद करता है। आप चाहे तो अरंडी के तेल में थोडासा कपूर मिलाकर अपने मसूड़ों की मालिश कर सकते है। इससे आपको मसूड़ों के दर्द से राहत मिलेगी और कुछ ही दिनों में आपके मसूड़ों की सुना गायब हो जाएगी।

एलोवेरा जेल – Aloe Vera Gel for Gingivitis

एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है। इससे मसूड़ों की सुजन और मसूड़ों से खून निकलना बहुत ही जल्द खत्म होता है। एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल यह दोनो गुण मौजूद होने के कारण आपके मसूड़ों की सुजन और खून निकलना तेजी से बंद हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बस ताजे ताजे एलोवेरा जेल को अपने मसूड़ों पर 5 मिनट के लिए लगाना है और उसके बाद पानी से कुल्ला कर लेना है। इस प्रोसेस को आपको तब तक करना है जब तक आपको मसूड़ों की यह समस्या ठीक नहीं हो जाती है।

Gingivitis Conclusion

दोस्तो आपको मसूड़ों की सुजन क्यों होती है और इसके उपाय क्या है? इसके बारे में जानकर कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताना। साथ ही यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे ताकि अगर उन्हे मसूड़ों की समस्या हो तो वह भी इन नुस्खों को आजमाकर अपनी मसूड़ों की सुजन को खत्म कर सके। इस आर्टिकल में से सबसे अच्छा नुस्का या फिर घरूले ऊपर आपको कौनसा लगा हमे Comment करके जरूर बताइए।

Exit mobile version